Breaking News

बिहार के 4 जिलों में बाढ़ को लेकर बड़ा अलर्ट, बढ़ने लगा गंगा का जलस्तर, गांवों में भी घुसा पानी

बिहार में मॉनसून ब्रेक होते ही बाढ़ का खतरा बढ़ने लगा है. बिहार के कई जिलों में बाढ़ आने की संभावना जताई गयी है. मौसम विभाग ने दरभंगा, मधुबनी, कटिहार और खगड़िया को लेकर हेवी अलर्ट जारी किया है.

बिहार के नदियों की बात करें तो महानंदा, कमला बलान, कोसी और बागमती नदियां उफान पर बह रही हैं. साथ ही गंगा के बढ़ते जलस्तर से भी लोगों में डर समाया हुआ है. यहां कई जिलों में बाढ़ की स्थिति बन गई है. घर डूब चुके हैं, मजबूरन लोगों को अपना घर छोड़कर जाना पड़ रहा है.

इधर दरभंगा जिले के कुशेश्वर स्थान इलाके में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. लगातार हो रही बारिश और नेपाल से छोड़े गए पानी के कारण कमला बलान और कोशी की नदियों का जल स्तर बढ़ने लगा है. ऐसे में अब पानी नदी से निकलकर कुशेश्वर स्थान के निचले इलाके में फैलने लगा है.

बाढ़ के पानी से कई पंचायत भी प्रभावित होने लगे हैं. गांव की सड़कों पर बाढ़ का पानी घुटने तक चढ़ गया है, वहीं पानी के कटाव से नदी किनारे बसे इटहर पंचायत के अस्तित्व पर ही खतरा खड़ता मंडराने लगा है. यहां के कई घर पानी में समा चुके हैं. बाकी बचे घरों के लोगों में डर है कि नदी की धारा न जाने कब उनके घर को अपने साथ बहा कर ले जाए.

NDRF तैनात
सरकार बाढ़ से निपटने के लिए इंतजाम में जुट गई है. तराई के इलाकों में एनडीआरएफ और एसीआरएफ की टीमें तैनात कर दी गई हैं. ये जवान लोगों को बाढ़ के प्रति जागरूक कर रहे हैं और बचने के तरीके बता रहे हैं. जानकारी के मुताबिक बिहार के कटिहार, अररिया, सुपौल, किशनगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, मोतिहारी, बेतिया, नालंदा, छपरा, पटना तथा बक्सर जिलों में एनडीआरएफ की कुल 13 टीमों को तैनात किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *