Breaking News

बिहार में मानसून का कहर जारी, वज्रपात से मौत का सिलसिला शुरू, अबतक पांच मरे

बिहार में इस साल मानसून की बारिश के दौरान ठनका गिरने से काफी लोगों की मौत हो गई है। आज भी राज्य में वज्रपात से मौत का सिलसिला शुरू हो गया है। बेगूसराय में आज वज्रपात से तीन लोगों की अबतक मौत हो गई है, एक की स्थिति गंभीर है। वहीं खगड़िया जिले में भी वज्रपात से एक किसान झुलस गए जिनकी स्थिति नाजुक बताई जा रही है। सहरसा में ठनका की चपेट में आने से किसानों की मौत हो गई, जबकि दो किसान घायल हो गये।

बारिश और ठनका गिरने की दी गई है चेतावनी

सोमवार को बढ़े हुए तापमान की वजह से काले बादलों की सक्रियता बढ़ी है, जिससे मंगलवार को पूरे दिन प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश के साथ ठनका गिरने की चेतावनी दी गई है। बिहार में आज भी इसकी वजह ये है कि बिहार से ट्रफ लाइन फिलहाल शिफ्ट हो गयी है और इसे लेकर मौसम विभाग ने पूरे राज्य में बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया है। बारिश के समय लोगों से घर से नहीं निकलने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग के अनुसार बिहार में जुलाई तक मानसूनी बारिश जारी रहेगी और अभी मानसून राज्य में पूरी तरह से सक्रिय है।

आज सुबह से कई जिलों में बादल छाए हुए हैं और मौसम विभाग ने आज भी इन हिस्सों में भारी बारिश और वज्रपात की संभावना जतायी है। पटना में सोमवार को रुक-रुक कर हुई बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली। बारिश से मौसम तो सुहाना हुआ, लेकिन निचले इलाके में हुए जलजमाव से लोग परेशान हैं।

कपासी काले बादलों की सक्रियता बढ़ी

बिहार में सोमवार के बढ़े हुए तापमान की वजह से आसमान में कपासी काले बादलों की सक्रियता बढ़ी है, जिससे मंगलवार को पूरे दिन प्रदेश के कई हिस्सों में ठनका गिरने की आशंका है। इन हिस्सों में तेज गरज के साथ बारिश की संभावना है। आइएमडी, पटना के मुताबिक ट्रफ लाइन झारखंड और बिहार के सटे इलाके से गुजर रही है, जिससे मॉनसून के अभी लगातार सक्रिय रहने की संभावना है।

राज्य में कम दबाव का केंद्र बने रहने से सोमवार को भी दक्षिणी पूर्वी बिहार में अच्छी और शेष बिहार में मध्यम बारिश हुई है। वहीं पटना और समूचे मध्य बिहार में रात में कहीं अधिक, तो कहीं छिटपुट बारिश हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *