Breaking News

रविवार को लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिये कब, कहां और कैसे देख सकते हैं ग्रहण का अद्भुत नजारा

रविवार 21 जून को साल 2020 का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. इस बार का सूर्य ग्रहण बहुत ही विशेष माना जा रहा है, यह ग्रहण वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा, कुछ समय के लिए सूर्य पूरी तरह से ढक जाएगा जिस वजह से धरती पर पूरी तरह से अंधेरा छा जाएगा. जिस समय सूर्य पूरी तरह से ढक जाएगा उस समय सूर्य सोने की अंगूठी के समान दिखाई देगा. यह ग्रहण एक बहुत बड़ी खगोलीय घटना है जिसका नजारा हर कोई देखना चाहता है. लेकिन खुले आंखों से ग्रहण देखना हानिकारक होता है. इसलिए ग्रहण को पूरी सावधानी के साथ देखना आवश्यक है.

सूर्य ग्रहण 21 जून की सुबह 10:20 बजे से शुरु होकर शाम को 03:04 बजे समाप्त होगा. दोपहर के समय 12 बजकर 10 मिनट पर सूर्य ग्रहण अपनी चरम अवस्था में रहेगा. लेकिन भारत में ग्रहण का आरंभ और समाप्ति का समय अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग होगा.

ग्रहण को खुली आंखों से कभी नहीं देखना चाहिए, इससे हमारी आंखो के नाजुक ऊतकों पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसे देखने के लिए टेलीस्कोप या सोलर फिल्टर चश्में का उपयोग करें. हालांकि फिर भी ग्रहण को देखते समय खास सावधानी जरुर बरतें.

इस बार का सूर्य ग्रहण पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा यह वलयाकार रुप में दिखाई देगा. यह कंकण ग्रहण हर स्थान पर खग्रास के रूप में नहीं दिखेगा. भारत में यह ग्रहण  देहरादून, चमोली, कुरुक्षेत्र,मसूरी, टोहान में कंकण यानि खग्रास के रुप में दिखाई देगा. लेकिन कई जगहों जैसे कोलकाता, हैदराबाद, शिमला, चेन्नई, मुंबई, चंडीगढ़, आदि शहरो में यह खंडग्रास के रुप में ही दिखाई देगा. नई दिल्ली में सूर्य का 95 प्रतिशत हिस्सा ढका हुआ दिखाई देगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *